Pradhan Mantri Yojana 2023

किसानों के लिए अच्‍छी खबर पीएम किसान सम्‍मान निधि (PM-KISAN) के अतिरिक्त हर साल मिलेंगे 5000 रूपये

प्रिय किसान भाइयो आज आपके लिए ले कर आया हु ,एक और अच्छी खबर अब आपको पीएम किसान सम्‍मान निधि (PM-KISAN) के अतिरिक्‍त किसानों को 5,000 रुपये देने की सिफारिश की है. आयोग ने कहा है कि किसानों को हर साल फर्टिलाइजर सब्सिडी के तौर 5,000 रुपये नकद  दिए जाएं. आइये जानते हैं इस सुझव के बारें में विस्तार पूर्वक हम इस आर्टिकल में की कैसे आपको इसका लाभ मिल सकता हैं !

आयोग ने सिफारिश में कहा है कि….

आयोग ने सिफारिश में कहा है कि ये राशि दो बार में किसानों के बैंक अकाउंट में सीधे ट्रांसफर (DBT) की जा सकती है. इसके तहत 2,500 रुपये खरीफ की फसल (Kharif Crop) और 2,500 रुपये रबी की फसल (Rabi Crop) के सीजन में दिए जा सकते हैं. हम आपको इसके बारें में और अन्य जानकारी देने वाले हैं इसलिए पूरा आर्टिकल जरुर पढ़े …

छत्तीसगढ़ में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 01 लाख 57 हजार 815 मकान बनाने का लक्ष्य, चेक करें अपना नाम?

फर्टिलाइजर कंपनियों को सब्सिडी देना बंद कर देगा केंद्र

कृषि उत्पादों (Farm Produces) के न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर केंद्र सरकार को सलाह देने वाले आयोग की सिफारिश मानी गई तो तो किसानों को पीएम सम्मान निधि के सालाना 6,000 रुपये के अलावा 5,000 रुपये की फर्टिलाइजर सब्सिडी भी सीधे बैंक अकाउंट (DBT) में मिलने लगेगी. जब यह योजना की शुरुवात होगी उस टाइम अवि तो ये मात्र एक सुझव दिया गया है !

वहीं, अगर हम बता दे की फर्टिलाइजर सब्सिडी सीधे किसानों के खातों में भेजी जाएगी तो केंद्र सरकार अभी कंपनियों को सस्ता फर्टिलाइजर  बेचने के लिए दी जाने वाली सब्सिडी खत्म कर सकती है. जिससे इनको सरकार द्वारा मिलने वाली फर्टिलाइजर सब्सिडी किसनो के खातो में जमा होगा !

Source: News 18

छत्तीसगढ़ सरकार का बड़ा फैसला :-राशन कार्ड बनाने ऑनलाइन एवं ऑफलाइन लिए जाएंगे आवेदन

पीएम किसान की अगली किस्त आज से आने वाली है ..चेक करें लिस्ट में अपना नाम

ग्रामीण उजाला कार्यक्रम:- मात्र 10 रुपये में मिलेगा तीन LED बल्ब

Back to top button
close