फ्री मिलेगी 300 यूनिट बिजली! बजट में केंद्र सरकार ने किया बड़ा ऐलान

PM Suryoday Yojana 2024 :- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आम जनता को राहत देने के लिए बजट में इस बार केंद्र सरकार द्वारा 300 यूनिट बिजली फ्री देने की की गई घोषणा, आज हम बात करेंगे बजट सत्र 2024 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा की गई बड़ी घोषणाओं के बारे में। क्या है प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना? प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना ऑनलाइन आवेदन, पात्रता मानदंड, लाभ सभी जानकारी इस आर्टिकल में !

300 यूनिट तक बिजली मुक्त

अगर आप भी इंतजार कर रहे थे बजट सत्र 2024 का तो आपका इंतजार हुआ खत्म आप सभी को पता होगा 1 फरवरी 2024 को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा आम बजट पेश किया गया, जिसमें प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना जिक्र हुआ, जिसमें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि,

इस योजना के तहत जिन लोगों के घरों पर सोलर सिस्टम लगेगा, उन्हें 300 यूनिट तक बिजली मुक्त दी जाएगी, जिससे आम लोगों को बिजली के भारी भरकम बिलों से राहत मिलेगी। PM Suryoday Yojana 2024 – Online Apply, Benefits

PM Modi ने किया नई योजना का एलान

जैसे कि इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अयोध्या में राम मंदिर उद्घाटन के ठीक बाद प्रधानमंत्री सर्वोदय योजना ( PM Suryoday Yojana 2024 – Online Apply, Benefits) का ऐलान किया गया था, जिसमें अधिकारियों के साथ बैठक की गई और प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के तहत देशभर के एक करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर पैनल लगाए जाएंगे, जिससे उन्हें बिजली बिलों से राहत मिलेगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

क्या है प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना, और क्या हैं इसकी 5 खासियतें

प्रधानमंत्री ने ट्वीट में यह भी कहा कि इस योजना के क्रियान्वयन से भारत भी ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बन सकेगा. रूफ़टॉप सोलर पैनल एक फोटोवोल्टाइक पैनल होता है, जो किसी भी इमारत की छत पर स्थापित किया जाता है. सूर्य से ऊर्जा ग्रहण करने वाला यह पैनल मुख्य बिजली सप्लाई लाइन से जोड़ दिया जाता है, और ग्रिड से आने वाली बिजली की खपत घटा दिया करता है. इसी के चलते उपभोक्ता का बिजली पर होने वाला खर्च कम हो जाता है.

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है?

मोदी सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है. इस योजना के तहत, देश के करीब 1 करोड़ लोगों को फायदा पहुंचेगा. इस योजना का मुख्य लक्ष्य 1 करोड़ घरों की छतों पर सौलर पैनल लगाना है. इससे गरीब और मध्यम वर्ग के परिवारों का बिजली बिल कम होगा और भारत ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनेगा,प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 जनवरी 2024 को यह घोषणा की थी.

Back to top button
close