Online servicePradhan Mantri Yojana 2022

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत तीन बेटियों के लिए खोल सकते हैं खाता, मिलेगा इस रेट से ब्याज

सुकन्या समृद्धि योजना Online पोस्ट ऑफिस सुकन्या समृद्धि योजना डिटेल्स सुकन्या समृद्धि योजना के नुकसान सुकन्या समृद्धि योजना में कितना पैसा जमा करना पड़ेगा सुकन्या समृद्धि योजना 2020 कैलकुलेटर सुकन्या समृद्धि योजना चार्ट सुकन्या समृद्धि योजना PDF

Sukanya Samriddhi Yojana:-  सुकन्या समृद्धि योजना भारत सरकार की एक बचत योजना है जिसके तहत आप अपने तीन बेटियों के लिए इस योजना में पैसा जमा कर सकते हैं 15 सालों तक इसके संबंधित पूरी जानकारी हम आगे आपको आर्टिकल में बताते हैं! कैसे खुलवाएं सुकन्या समृद्धि योजना खाता? कब तक चलाना होगा सुकन्या समृद्धि योजना खाता?,सुकन्या समृद्धि योजना के लिए जरूरी कागजात इन सब सवालो के बारें में अधिक जानकारी के लिए आप पूरा न्यूज़ पढ़े हमारा

जैसे कि आपको पता था इस योजना का लाभ केवल दो बेटियों के लिए आप ले सकते थे लेकिन भारत सरकार ने अब इसमें थोड़ी सी छूट देते हुए तीन बेटियों तक के लिए आप सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खोल सकते हैं और उनके भविष्य के लिए पैसा जमा कर सकते हैं !

कहां खुलेगा सुकन्या समृद्धि योजना खाता?

आप किसी भी पोस्ट ऑफिस या बैंक में अपना सुकन्या समृद्धि योजना के लिए अकाउंट खुलवा सकते हैं ! इसके बारें में और अधिक जानकारी के लिए आप पूरा आर्टिकल पढ़े !

कब तक चलाना होगा सुकन्या समृद्धि योजना खाता?

सुकन्या समृद्धि योजना खाता खोलने के बाद यह गर्ल चाइल्ड के 21 साल के होने या 18 साल की उम्र के बाद उसकी शादी होने तक चलाया जा सकता है.

Sukanya Samriddhi Yojana में कितना % ब्याज मिलता है 

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत विशेष रूप से बेटियों के लिए सुकन्या समृद्धि योजना शुरू की गई थी आइए जानते हैं इसमें कितना पर्सेंट ब्याज दर से पैसा मिलता है वर्तमान में ब्याज दर 7.6% है लेकिन सरकार हर तिमाही में ब्याज की दर की समीक्षा करती है !!

Sukanya Samriddhi Yojna Benefits

साल में न्यूनतम कितना रुपए जमा कर सकते हैं

इस योजना के अंतर्गत अगर आप अपने बेटियों के नाम से खाता खोलते हैं तो सालाना आप न्यूनतम ₹1.50 जमा कर सकते हैं और इसकी अधिकतम सीमा डेढ़ लाख रुपए है !

सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत पहले प्रति महा ₹1000 देने का प्रावधान था। जो कि अब काम करके ₹250 प्रतिमाह कर दिया गया है। इस योजना के अंतर्गत ₹250 से लेकर ₹150000 तक निवेश किए जा सकते हैं।

इस योजना के अंतर्गत बैंक अकाउंट खुलवाने के 14 साल तक निवेश करना अनिवार्य होगा।

पात्रता

नैसर्गिक/कानूनी अभिभावक कन्या शिशु के जन्म होने के बाद से दस वर्ष की होने तक उसके नाम पर खाता खोल सकते हैं.

ब्याज दर

-खाताधारक अपनी जमा राशि पर 7.6%
-वित्तीय वर्ष के अंत में खाते में वार्षिक ब्याज
-खाता खोलने की तारीख से 21 वर्ष पूरा होने के बाद कोई ब्याज देय नहीं है

छत्तीसगढ़ में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 01 लाख 57 हजार 815 मकान बनाने का लक्ष्य, चेक करें अपना नाम?

Back to top button
close