BusinessLife Style

Best Gold Loan Online – गोल्ड लोन क्या है और यह कैसे काम करता है?

Best Gold Loan Online – Apply Loan Against Gold in India 2022 :- चलिए दोस्तों आज बताते हैं आपको कि गोल्ड लोन आखिरकार क्या है ?और यह कैसे काम करता है? आपको लेना चाहिए या नहीं आज इस आर्टिकल में हम आपको गोल्ड लोन क्या है पूरी जानकारी | Gold Loan in Hindi गोल्डन लोन के बारे में बताने वाले हैं साथ ही हम आपको भारत में ऑनलाइन गोल्ड लोन के लिए अप्लाई करें करते हैं इसके लिए भी तरीक़ा बताने वाले हैं ,Gold Loan Online – Get Instant Loan Against Gold in India के बरें में सभी What is Gold Loan and how does it work? जानकारी आपको इस आर्टिकल मिलने वाला है !

गोल्ड लोन क्या है पूरी जानकारी | Gold Loan in Hindi

मित्रों तो आपको बता दें गोल्ड लोन एक प्रकार का सिक्योर्ड लोन होता है, जहां लोन की राशि के लिए आपको अपना किसी भी प्रकार का गोल्ड बैंक को या किसी संस्था को सिक्योरिटी के तौर पर गिरवी रखना होता है गोल्ड लोन का भुगतान हो जाने तक बैंकों या गोल्ड लेने वाली संस्थाओं को इसे अपने लॉकर में सुरक्षित रखना होता है l

गोल्ड लोन क्या है

गोल्ड लोन इमरजेंसी के लिए होता है, जिसे कम समय के लिए दिया जाता है यह किसी अचानक जरूरत में आपकी काम आती है , एक टाइप का गोल्ड लोन इमरजेंसी फंड है ,जो कि बैंक या किसी संस्था द्वारा आप को दिया जाता है,आपके सोने के बदले में और जब आप पैसा रिटर्न कर देते हैं आपका सोना आपको वापस मिल जाता है इसके लिए आपको ब्याज भी देना होगा Gold Loan Interest Rate दोस्तों जब आप वापस लेना होगा आपको अपना गोल्ड Gold Loan: Get Loan Against Gold Jewellery तो आइए जानते हैं इसके बारे में और डिटेल जानकारी की गोल्ड लोन आपको लेना चाहिए या नहीं और किन बातों को लोन लेते समय ध्यान देना आवश्यक है आपके लिए l

कैसे मिलता है गोल्ड लोन?

गोल्ड लोन के लिए अप्लाई करते वक्त आपको अपने गोल्ड (सोने के सिक्के, गहने या बिस्किट, जो भी हों) को साथ ले जाना जरूरी होता है। इसके बाद बैंक के कर्मचारी आपके गोल्ड का वैल्युएशन करते हैं। हालाँकि, कोविड-19 जैसी इस महामारी के दौर में कुछ एनबीएफसी और बैंकों ने आवेदक के घर पर ही अपने एग्जिक्यूटिव भेज रहे हैं।

ये एग्जिक्यूटिव आपके घर पर ही इन गहनों का आकलन करते हैं और आवश्यक डॉक्यूमेंट लेने के बाद लोन की प्रक्रिया को पूरी करते हैं। इसके अलावा, आप बैंक की वेबसाइट पर भी गोल्ड लोन के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

गोल्ड लोन के लिए किन डॉक्यूमेंट्स की है आवश्यकता?

गोल्ड लोन का आवेदन करने के लिए आपको पहचान पत्र के तौर पर आधार कार्ड या पैन की आवश्यकता पड़ेगी। एड्रेस प्रूफ के लिए आपको बिजली बिल या टेलीफ़ोन बिल देना होगा। इसके अलावा, अपने फोटोग्राफ भी आपको देने होंगे। बैंक या लोन देने वाली संस्था कहती है तो आपको अपना इनकम प्रूफ भी देना पड़ सकता है।

छत्तीसगढ़ चपरासी भर्ती 2022 : सीजी कोष लेखा एवं पेंशन विभाग में भृत्य पदों की वेकेंसी

इन बातों का जरूर रखें ध्यान

गोल्ड लोन लेते समय आपको कुछ बातों को ध्यान रखना चाहिए जिससे आने वाले समय में लोन आपके लिए परेशानी का कारण न बनें. आज हम आपको ऐसे ही कुछ जरूरी बातों के बारे में बताएंगे जिससे आपको भविष्य में सही और सुरक्षित गोल्ड लोन लेने में मदद मिलेगी.

ब्याज दरों की तुलना

आपको किसी भी अन्य लोन की तरह गोल्ड लोन के लिए भी ब्याज दरों की तुलना करनी चाहिए. कौन सा वित्तीय संस्थान आपको कितना ब्याज दे रहा है इनके कंपेरीजन के बाद ही आपको लोन के लिए अप्लाई करना चाहिए. आप इसके लिए उनकी वेबसाइट पर जाकर रेट पता कर सकते हैं. इससे पैसे की बर्बादी कम होगी और आपकी बचत बढ़ेगी.

शर्तों को ठीक से पढ़ें

कई दफा ऐसा होता है कि वित्तीय संस्तान आपको सस्ता गोल्ड लोन दे रहा है लेकिन उनकी टर्म्स एंड कंडीशन में कुछ बातें आपको परेशानी में डाल सकती हैं. मसलन कई संस्थान लोन की ईएमआई सही समय पर नहीं मिलने पर हर महीने ब्याज दर बढ़ाते जाते हैं. यह आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है. इसलिए लोन से पहले शर्तों को अच्छे से पढ़ें.

Gold Loan : कौन से बैंक सबसे कम ब्याज दर पर दे रहे हैं गोल्ड लोन .

  • Gold Loan : गोल्ड लोन एक ऐसा माध्यम है जिसके जरिए हमें जरूरत के समय सस्ते रेट पर आसानी से लोन मिल जाता है. …
  • यह भी पढ़ें- सोने के कीमतों में आएगी तेजी या जारी रहेगी गिरावट, तय करेंगे ये 5 फैक्टर्स
  • आगे चेक करें ब्याज दरें
  • बैंक ऑफ महाराष्ट्र …
  • केनरा बैंक …
  • यूनियन बैंक …
  • पंजाब एंड सिंध बैंक …
  • पीएनबी

SBI Gold Loan लेना चाहते हैं तो चेक करें ब्याज दर

Apply Online for SBI Personal Gold Loan in India 3 साल की अवधि के लिए 50 लाख रुपये तक की लोन राशि के साथ यह बैंक 7.30 फीसदी प्रति वर्ष की ब्याज दर पर लोन प्रदान करता है. प्रोसेसिंग शुल्क लोन राशि के 0.50 फीसदी और जीएसटी के साथ न्यूनतम 500 रुपये है.SBI Gold Loan: सिर्फ 7.3% की दर 50 लाख रु तक का लोन,SBI Gold Loan – Interest Rate @7.30% for 2022

PMAY लिस्ट 2022 – प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट देखें

Back to top button
close