Solar Rooftop Yojana 2023 Apply OnlineUncategorized
Trending

Solar Rooftop Yojana 2022 : घर की छत पर फ्री में लगवाएं सोलर पैनल, 20 साल तक मुफ्त मिलेगी बिजली! ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

Apply for Solar Rooftop Subsidy Scheme 2021 at solarrooftop | Solar Rooftop Yojana 2021 - Apply Online, Benefits, Eligibility

Solar Rooftop Yojana 2022 – Apply Online, Benefits, Eligibility:- आज आपको हम बताएंगे सौर ऊर्जा पैनल कैसे आप फ्री में लगवा सकते हैं और 20 साल तक मुफ्त बिजली का फायदा उठा सकते हैं,जी हा दोस्तों जैसे कि आप सभी को पता है देश में ऊर्जा की खपत लगातार बढ़ रही है, लेकिन ऊर्जा की सीमित मात्रा होने कारण ऊर्जा के परंपरागत तरीकों से हमें बिजली बहुत महंगा पड़ रहा है और हम अभी यूज कर रहे परंपरागत तरीके का ऊर्जा लंबे समय तक उपयोग नहीं कर सकते इसके विकल्प में अब हम को सौर ऊर्जा के उपयोग के बारे में सोचना पड़ेगा जो कि गैर परंपरागत ऊर्जा स्रोत है और इसको लगाने से किसी प्रकार का प्रदूषण का खतरा नहीं रहता है !

तेल व कोयले की कीमत में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. आम जनता को महंगाई की मार झेलनी पड़ रही है. बिजली की खपत बढ़ने के साथ कीमत में भी इजाफा हो रहा है. ऐसे में आप अपने छत पर सोलर पैनल लगा सकते हैं. इसके बाद आपको फ्री में बिजली मिलेगी. आपको बता दें कि सोलर पैनल लगाने के लिए सरकार भी सहयोग कर रही है !

आपको मुक्त बिजली मिलेगी सरकार इन सौर पैनलों को स्थापित करने में भी सहायता भी करती है, देश में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार द्वारा सोलर रूफटॉप योजना चलाई जा रही है, दोस्तों जिसका लाभ लेकर अपनी छतों पर सोलर पैनल लगाकर 20 साल तक मुफ्त बिजली का आनंद ले सकते हैं अपनी छतों पर सोलर पैनल रूफटॉप सब्सिडी योजना का लाभ कैसे लेना है हम आपको आगे आर्टिकल में तरीका बताएंगे l

सौर ऊर्जा (सोलर एनर्जी) के महत्व :-

सौर ऊर्जा का क्या का महत्व ( Importance of solar energy ) ? आप सभी को पता होगा आप इसके बारे में पढ़ाई भी किए होंगे !  सरकार गैर पारंपरिक ऊर्जा स्रोतों को पूरे देश में बढ़ाना चाहती है ताकि परंपरागत ऊर्जा जैसे कि कोयला से बनी बिजली की बचत हो सके इसके तहत सरकार पूरे देश में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए रूफटॉप योजना लेकर आई है जिसके तहत अगर आप सौर सौर ऊर्जा पैनल अपनी छतों पर लगाते हैं तो आपको सब्सिडी भी देती है सरकार यह नागरिक को मुक्त सर स्थापित करने की अनुमति देता है इससे बिजली की खर्च भी बचत होती है l

Jio का ताबड़तोड़ प्लान ! JIO ने लॉन्च किये पांच नये प्लान, फायदे जानकर खुश हो जाएंगे आप

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना क्या है ? लाभ कैसे लेवें 

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना (Solar Rooftop Yojana) देश में सोलर रूफटॉप को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की तरफ से चलाई जा रही है. सोलर रूफटॉप योजना से केंद्र सरकार देश में अक्षय उर्जा के उपयोग को प्रोत्साहित करती है. केंद्र सरकार इसके लिए उपभोक्तओं को सोलर रूफटॉप इंस्टॉलेशन पर सब्सिडी ( Government solar panel scheme 2022 ) देती है. इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा ( Apply Online Pradhan Mantri Solar Panel Yojana 2022) आपके प्राप्त आवेदन के स्वकृति के बाद आपके घरों में सोलर रूफटॉप योजना के तहत सौर ऊर्जा पैनल लगा देगी !

20 साल तक मुफ्त मिलेगी बिजली

अपने घर की छत पर सोलर रूफटॉप लगा कर आप बिजली पर होने वाले खर्च को 30 से 50 प्रतिशत तक काम कर सकते हैं. आपको बता दें कि सोलर रूफटॉप से 25 साल तक  बिजली मिलेगी और इस सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना में 5-6 वर्षों में खर्च का भुगतान हो जाएगा. इसके बाद आपको अगले 19-20 वर्षों तक सोलर से बिजली का फ्री में फायदा  मिलेगा.

सोलर रूफटॉप योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

हम दोस्तों आपको अब सोलर रूफटॉप योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करना है और इसका क्या प्रोसेस है आगे बता रहे हैं जिसे करके आप रूफटॉप योजना का लाभ ले सकते हैं और अपनी छतों पर फ्री में सौर ऊर्जा पैनल लगवा सकते हैं Solar Rooftop Yojana: All about the subsidised solar panel.

  • सबसे पहले आपको सोलर रूफटॉप योजना के ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा
  • जिसका डारेक्ट लिंक आपको हम नीचे दे देंगे,जिसे आप क्लीक करें
  • अब आप सामने Solar Rooftop Yojana के लिए अप्लाई बटन दिखेगा जिसे आप को क्लिक करना है
  • इसके बाद ओपन हुए पेज पर आपको अपने राज्य के लिंक पर क्लिक करना होगा और एप्लीकेशन पेज खोलना होगा
  • जैसे ही एप्लीकेशन फॉर्म पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया विंडो खुलेगा
  • जिस पर आपको अपनी सभी जानकारी जैसे की नाम, पता ,अधार कार्ड ,ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर सहित अन्य जानकारी सही सही डालना होगा
  • इस तरह आप सोलर रूफटॉप योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन पूरा कर सकते हैं !

महत्वपूर्ण लिंक :-

Solar Rooftop Yojana 2021 Apply Online 

सोलर पैनल के लिए कितनी जगह चाहिए?

सोलर पैनल लगाने के लिए ज्यादा जगह की जरूरत नहीं है। 10 वर्ग फीट। एक किलोवाट सौर ऊर्जा के लिए। मीटर स्पेस चाहिए। केंद्र सरकार 3 kV तक के सोलर रूफटॉप प्लांट्स पर 40 फीसदी और 3 kV के बाद 10 kV तक 20 फीसदी सब्सिडी देती है। इसके बारें में और अधिक जानकारी के लिए आप ऊपर दिए गये लिंक पर क्लीक के जानकारी प्राप्त कर सकते हैं !

रूफटॉप सोलर योजना के तहत आवश्यक जानकारी

भारत सरकार के नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा घरों की छत पर सोलर पैनल लगाकर अपनी बिजली बनाने हेतु रूफटॉप सोलर योजना (Phase-II) चलाई जा रही है जिसके तहत पहले 3 kW तक 40% की अनुदान राशि और उसके बाद 3 kW से 10kW के लिए 20% तक की अनुदान राशि मंत्रालय द्वारा दी जा रही है। यह योजना स्थानीय विद्युत वितरण कंपनियों (DISCOMS) द्वारा क्रियान्वित की जा रही है !.

मंत्रालय के ध्यान में लाया गया है कि कुछ रूफटॉप सोलर प्लांट लगाने वाली कंपनियां / वेंडर्स (vendors) द्वारा स्वयं को मंत्रालय द्वारा प्राधिकृत ( Registered) वेंडर्स बताकर रूफटॉप सोलर प्लांट लगा रहे है। इस बारे में स्पष्ट किया जाता है कि मंत्रालय द्वारा किसी भी वेंडर को प्राधिकृत नहीं किया गया है यह योजना केवल राज्यों की विद्युत वितरण कंपनियों द्वारा क्रियान्वित की जा रही है। जिसके तहत विद्युत वितरण कंपनियों द्वारा निविदा (Tender) प्रक्रिया द्वारा वेंडर्स का चयन कर सूचीबद्ध किया जाता है तथा रूफटॉप सोलर प्लांट लगाने की दर निर्धारित की जाती हैं।

निर्धारित वेंडर्स द्वारा लगाए जाने वाले सोलर पैनल एवं अन्य उपकरण मंत्रालय के मानक एवं विनिर्देशों के अनुसार होंगे तथा इसमें वेंडर्स द्वारा रूफटॉप सोलर प्लांट का 5 साल का रखरखाव भी शामिल है।

आज सोना का भाव क्या है? सोना प्राइस इन इंडिया,सोने की कीमत में आई बड़ी गिरावट, जानिए आज क्या है 22 कैरेट गोल्ड के भाव

सोलर पैनल योजना की अधिक जानकारी के लिए

इसके संबंधित और अधिक डिटेल जानकारी के लिए आप नजदीकी बिजली कार्यालय में जा सकते हैं या ऑफिशल वेबसाइट इतना पर भी जा सकते हैं जहां पर आपको सोलर पैनल कैसे लगाएं छतों पर अपने फ्री में योजना का विस्तृत जानकारी मिल जाएगी l अथवा MNRE का टोल फ्री नंबर 1800-180-3333 ऑनलाइन पोर्टल जानने लिए https://solarrooftop.gov.in/grid_others/discom PortalLinks पर क्लिक करें।

pradhanmantri free solar panel yojana,pradhan mantri free solar panel yojana apply,pradhan mantri free solar panel yojana kya hai,solar energy,solar rooftop,kusum yojana toll free number,solar,solar rooftop system,cg solar pump yojana 2021,solar rooftop yojana kya hai,solar rooftop system gujarat,solar rooftop yojana gujarat,solar rooftop yojana in hindi,rooftop solar subsidy yojana,solar pump yojana,free solar panel yojana,solar rooftop yojana rajasthan

Back to top button
close