Latest Chhattisgarh Government Jobs

छत्तीसगढ़ में चपरासी के पदों पर निकली भर्ती……8वीं पास करें जल्दी से आवेदन

छत्तीसगढ़ मंत्रालय में चपरासी के 80 पदों की वेकेंसी :- CGPSC Peon Recruitment 2022: छ्त्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने निकाली 80 चपरासी पदों की भर्ती, योग्यता कक्षा 8 उत्तीर्ण छत्तीसगढ़ पीएससी द्वारा आठवीं पास चपरासी के 80 पदों पर भर्ती हेतु ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किया गया है, जिसके लिए आवेदन करने का अंतिम तिथि 2 जुलाई 2022 निर्धारित की गई है, अगर आप आठवीं पास है तो किसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और पा सकते हैं छत्तीसगढ़ मंत्रालय में चपरासी ( CHHATTISGARH MANTRALAYA PEON VACANCY 2022 ) के पदों पर नौकरी l छत्तीसगढ़ मिनिस्टरी में चपरासी की नौकरी के लिए…..

Chhattisgarh Peon Bharti 2022

विभाग का नाम छत्तीसगढ़ शासन वित्त विभाग मंत्रालय महानदी भवन
पद का नाम चपरासी
कुल पद विभिन्न पद
नौकरी का स्थान छत्तीसगढ़

सीजीपीएससी द्वारा जारी की गयी छत्तीसगढ़ चपरासी भर्ती 2022 अधिसूचना के मुताबिक आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को आठवीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही, साईकिल चलाने का ज्ञान होना चाहिए। इसके अतिरिक्त उम्मीदवारों के शुद्धलेखन की परीक्षा होगा। उम्मीदवारों की आयु 1 जनवरी 2022 को 18 वर्ष से कम और 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

CGPSC Peon Recruitment 2022: छ्त्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने निकाली 80 चपरासी पदों की भर्ती, योग्यता कक्षा 8 उत्तीर्ण

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग द्वारा राज्य सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग में भृत्य (Peon) के पदों पर सीधी भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है। आयोग द्वारा मंगलवार, 31 मई 2022 को जारी भर्ती विज्ञापन (सं.24/2022) के अनुसार कुल 80 पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों के चयन हेतु प्रक्रिया का आयोजन किया जाना है।

महत्वपूर्ण डेट :-

  • आवेदन शुरुवात :- 08 जून 2022
  • लास्ट डेट :- 02/07/2022 रात्रि 11:59 बजे तक
  •  त्रुटिसुधार  :- 08/07/2022 को मध्यान्ह 12:00 बजे से 12/07/2022 रात्रि 11:59 बजे तक
  • प्रथम चरण की परीक्षा तिथि: 25/09/2022
  • विभाग का नाम :- छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग 
  • रिक्त पदों के नाम  :-  चपरासी ( भृत्य  )
  • पदों की संख्या :- 80 POST
  •  80 पद पर रेगुलर नियमित भर्ती

चपरासी की नौकरी के लिए साइकिल चलाना जरूरी

छत्तीसगढ़ के मंत्रालय में चपरासी के 80 खाली पदों में नियुक्ति की जानी है, लेकिन इसके लिए जरूरी योग्यता एमए या और कोई डिग्री नहीं, बल्कि साइकिल चलाना आना चाहिए। पढ़ाई के नाम पर सिर्फ आठवीं पास होना चाहिए।

  • (1) आठवीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिये।
  • (2) साईकिल चलाने का ज्ञान।

आयु सीमा व छुट :-

आयु सीमा 18 से 35 वर्ष निर्धारित की गई है तथा राज्य के एसटी एससी या ओबीसी कैटेगरी के अभ्यर्थियों को विशेष छूट दिया गया है और आयु सीमा 40 वर्ष रखी गई है अधिक जानकारी के लिए विभागीय विज्ञापन ध्यान पूर्वक पढ़ ले l छत्तीसगढ़ राज्य के स्थानीय निवासियों को अधिकतम आयु सीमा 35 में दी गई 05 वर्ष की छूट होगी अर्थात 40 वर्ष की छूट होगी।

CG चपरासी चयन प्रक्रिया

अगर चयन प्रक्रिया की बात करें दोस्तों तो इसके लिए आपको पेपर दिलाना होगा का सिलेबस ऑफ़ नीचे दिए गए विभागीय विज्ञापन पर देख सकते हैं कि किस किस टॉपिक से आपका प्रश्न आएगा छत्तीसगढ़ चपरासी भर्ती 2022 में… चयन परीक्षा से संबंधित डिटेल जानकारी आपको नीचे दिए गए विभागीय विज्ञापन पर मिल जाएगा क्लिक करें और वीडियो को ध्यान पूर्वक पढ़ लेना l

आवेदन शुल्क फ्री जानिए कैसे

छत्तीसगढ़ के सभी मूल निवासियों के लिए छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा सीजीपीएससी एवं सीजी व्यापम द्वारा आयोजित होने वाली सभी एग्जाम का आवेदन शुल्क माफ कर दिया गया है l त्रुटि सुधार करते हैं तो आपको ₹100 का आयोजन शुल्क चुकाना होगा l

  • सामान्य वर्ग – ₹ 00
  • अन्य पिछड़ा वर्ग – ₹ 00
  • अनुसूचित जाति / जनजाति वर्ग – ₹ 00

छत्तीसगढ़ चपरासी नौकरी हेतु आवेदन कैसे करें

छत्तीसगढ़ पीएससी अर्थात छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग द्वारा छत्तीसगढ़ चपरासी के 80 पदों पर भर्ती हेतु ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किया गया है जिसका लिंक आपको नीचे मिल जाएगा जो कि आपका 8 जून को एक्टिव होगा आपको बता दें इसके लिए आपको किसी प्रकार का शुल्क भुगतान नहीं करना होगा अगर आप छत्तीसगढ़ के मूल निवासी हैं तो l

महत्वपूर्ण फॉर्म लिंक :-

विभागीय विज्ञापन  || ऑनलाइन फॉर्म लिंक 

नोट :- चपरासी पद हेतु आवेदन केवल ऑनलाइन ही स्वीकार किए जाएंगे। किसी भी प्रकार के मैनुअल अथवा डाक द्वारा भेजे गए आवेदन पत्र आयोग द्वारा स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

वेतनमान:-

परिवीक्षा अवधि चयनित अभ्यर्थियों की नियुक्ति 03 वर्ष की परिवीक्षा पर की जाएगी। अवधि में निम्नानुसार स्टायपेण्ड देय होगा : प्रथम वर्ष उस पद के वेतनमान के न्यूनतम का 70 प्रतिशत, द्वितीय वर्ष उस पद के वेतनमान के न्यूनतम का 80 प्रतिशत, तृतीय वर्ष उस पद के वेतनमान के न्यूनतम का 90 प्रतिशत, परन्तु परिवीक्षा अवधि में स्टायपेण्ड के साथ अन्य भत्ते कार्यरत अन्य कर्मियों की तरह प्राप्त होंगे।

Download Link Shilpi Raj MMS Viral Video 2022 Full HD || शिल्पी राज वायरल MMS विडियो कैसे डाउनलोड करें

CHHATTISGARH MANTRALAYA PEON VACANCY 2022 | छत्तीसगढ़ मंत्रालय में चपरासी के 80 पदों की वेकेंसी, CG MANTRALAYA PEON RECRUITMENT 2022, CG MANTRALAY PEON BHARTI 2022

प्र.1 : CG चपरासी की भर्ती 2022 कितने पदों पर भर्ती निकाली गई है?

उत्तर : CG चपरासी की भर्ती 2022 विभिन्न पदों पर भर्ती निकाली गई है।

प्र.2 : सीजी चपरासी भर्ती के लिए कैसे आवेदन करें?

उत्तर : CG चपरासी भर्ती 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे।

प्र.3: CG चपरासी वैकेंसी का वेतन मान क्या है?

उत्तर : CG चपरासी भर्ती 2022 में चयनित अभ्यर्थी को प्रतिमाह ₹ 15600 – ₹ 49400 दिए जायेंगे कृपया सैलरी संबंधित सटीक जानकारी के लिए विभागीय नोटिफिकेशन देखे।

Back to top button
close