Online servicePradhan Mantri Yojana 2022छत्तीसगढ़ सरकारी योजनाएँ 2022

वन नेशन वन राशन कार्ड: आधार लिंकिग के लिए 10 से 31 जुलाई तक विशेष अभियान

, मोबाइल पर मिलेगा SMS

कोरोना संकट के बीच एक जून से देश में ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ को लागू किया जा चूका  है। इसकी शुरुआत 20 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से होगी। इस योजना के तहत देश के गरीबों को किफायती कीमत पर राशन मिलेगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आत्मनिर्भर राहत पैकेज की घोषणा के दौरान इसका जिक्र किया था। यह लागू होने के बाद राशन कार्ड का फायदा देश के किसी कोने में उठाया जा सकता है।

छत्तीसगढ़ के  खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने आज मंत्रालय, महानदी भवन में आयोजित खाद्य अधिकारियों की बैठक में राज्य के सभी राशनकार्डधारी परिवार के सदस्यों का आधार लिंकिग के लिए विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। भगत ने कहा कि आगामी अगस्त माह से वन नेशन वन राशन कार्ड योजना लागू किया जाना है।

इसके लिए सभी लोगों का आधार लिंकिग जरूरी है। उन्होंने 10 से 31 जुलाई 2020 तक विशेष अभियान चलाकर आधार लिंकिग का कार्य पूर्ण करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं।

  • किफायती कीमत पर देश के किसी कोने में राशन खरीद सकते हैं
  • गरीबी रेखा के नीचे आने वाले लोगों को मिलेगा इसका फायदा

क्या है नया नियम..?

दोस्तों इस नियम क्र पुरे देश में लागु हो जाने से गरीबी रेखा के नीचे आने वाले लोगों को मिलेगा इसका फायदा मिल्रेगा और किफायती कीमत पर देश के किसी कोने में राशन खरीद सकते हैं ..यानि आप कही पर भी हो आपको इसका फायदा मिल सकता है और आप इसका लाभ ले सकते अहिं आसानी से ….

इसके बारें हम आपको और जानकारी निचे दिये हैं एक बार जरुर देखे ले …

.छत्तीसगढ़ सरकार इसके लिये विशेष अभियान चालू करने वाली है जिसके तहत 10 से 31 जुलाई 2020 तक विशेष अभियान चलाकर आधार लिंकिग का कार्य पूर्ण करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। साथ ही भगत ने कहा कि आगामी अगस्त माह से वन नेशन वन राशन कार्ड योजना लागू किया जाना है।

राज्य के प्रत्येक राशनकार्डधारी हितग्राहियों को संबंधित शासकीय उचित मूल्य की दुकानों से खाद्यान्न उठाने की सूचना उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबरों पर एसएमएस के माध्यम से देने के निर्देश दिए हैं। इस नई सुविधा से अब राशनकार्डधारियों को प्रत्येक माह राशन खरीदी के बाद उनके रजिस्टर्ड नंबर पर एसएमएस द्वारा खाद्यान्न लेने की सूचना दी जाएगी।

इस तरह करें राशन कार्ड को Aadhaar से लिंक:

01 राशन कार्ड को Aadhaar से लिंक करने के लिए UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं।

2. Start Now विकल्प पर क्लिक करें।

3. इसके बाद अपना पूरा पता भरें (जिला व राज्य समेत)।

4. उपलब्ध विकल्पों में से Ration Card को चुनें।

5. इसके बाद अपना राशन कार्ड नंबर, आधार नंबर, ईमेल एड्रेस और मोबाइल नंबर डाले।

6. वन टाइम पासवर्ड (OTP) आपके मोबाइल नंबर पर आएगा। OTP भरें। प्रक्रिया पूरी होने का नोटिफिकेशन स्क्रीन पर आएगा।

7. आपके आवेदन का वेरिफिकेशन होने के बाद राशन कार्ड Aadhaar से लिंक हो जाएगा।

Back to top button
close