Online serviceSchool News

जवाहर नवोदय विद्यालय (छ.ग.) Jawahar Navodaya Vidyalaya 6th Class Online Admission Form 2021

Jawahar Navodaya Vidyalaya 6th Class Online Admission Form 2021

 Navodaya Vidyalaya Online Admission Form 2021 प्रिय विद्यार्थियों आज हम आपको जवाहर नवोदय विद्यालय (छ.ग.) में स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय स्कूलों में कक्षा छठवीं में भर्ती हेतु ऑनलाइन आवेदन कैसे करें इन सब के बारे में हम इस आर्टिकल में बताएंगे Jawahar Navodaya Vidyalaya 6th Class Online Admission Form 2021 इस लिए पूरा आर्टिकल जरुर पढ़े

जैसे की आप सभी को पता है कि सभी पलकों का ख्वाहिश होता है कि अपने बच्चों को अच्छे से अच्छे स्कूल में एडमिशन कराएं जिसमें दोस्तों अधिकतर का प्रयास रहता है कि नवोदय विद्यालय में अपने बच्चों का एडमिशन करा लें दोस्तों इस के लिए शासन ने नवोदय विद्यालय में एडमिशन के लिए परीक्षा का प्रबंध किया है जो की पांचवी पढ़ रहे बच्चों को देना होता है जिसमें उत्तीर्ण होकर वह आगे की पढ़ाई यानी छठवीं से बारहवीं तक नवोदय विद्यालय में कर सकें

नवोदय विद्यालय समिति के उद्देश्य मुख्य विशेषताएं

चलिए हम आपको आगे नवोदय विद्यालय के प्रमुख उद्देश्य के बारे में आपको आगवत करते हैं जिसके लिए इस विद्यलय की स्थापना की गई है विद्यालय (इन्हें इसके आगे ‘नवोदय विद्यालय’ कहा गया है) स्थापित करना, उन्हें धन प्रदान करना, उनका रख-रखाव, नियंत्रण और प्रबंधन तथा ऐसे सभी कार्य करना जो इन विद्यालयों के संवर्धन के लिए आवश्यक या सहायक हैं। इनके उद्देश्य इस प्रकार हैं

  • मुख्य रूप से ग्रामीण क्षेत्रों के प्रतिभाशाली बच्चों को उनके परिवार की सामाजिक-आर्थिक स्थिति पर ध्यान दिए बिना, गुणात्मक आधुनिक शिक्षा प्रदान करना, जिसमें सामाजिक मूल्यों, पर्यावरण के प्रति जागरूकता, साहसिक कार्यकलाप और शारीरिक शिक्षा जैसे महत्वपूर्ण घटकों का समावेश हो।
  • देश भर में एक उपयुक्त स्तर पर एक समान माध्यम अर्थात् अंग्रेजी एवं हिन्दी में शिक्षण की सुविधाएं प्रदान करना।
  • राष्ट्रीय एकता को बढ़ावा देने और सामाजिक भावना की समृद्धि के लिए प्रत्येक स्कूल के विद्यार्थियों को क्रमिक रूप से देश के एक भाग से दूसरे भाग में ले जाना।
  • वर्तमान परिस्थितियों के अनुरूप अध्यापकों को प्रशिक्षण एवं अनुभव और सुविधाओं के परस्पर आदान-प्रदान द्वारा स्कूल शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए एक केन्द्र बिन्दु के रूप में कार्य करना।
  • नवोदय विद्यालयों के विद्यार्थियों के रहने के लिए छात्रवास स्थापित करना, उनका विकास, रख-रखाव व प्रबंधन करना। स समिति के उद्देश्यों की पूर्ति के लिए यदि आवश्यक हो, देश के किसी भी भाग में स्थित अन्य संस्थाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करना, उन्हें स्थापित एवं उनका संचालन करना।

जवाहर नवोदय विद्यालय (छ.ग.) ऑनलाइन आवेदन कैसे करें 

जवाहर नवोदय विद्यालय ऑनलाइन फॉर्म 2021 भरने की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन रखी गई है हम आपको स्टेप बाय स्टेप पूरा बताने वाले हैं JNVST Application Form 2021, विद्यालय समिति की आधिकारिक वेबसाइट navodaya.gov.in पर जारी कर दिया गया है। आप ऑफिसियल वेबसाइट के अलावा आप हमारे इस पेज पर दिए गए लिंक से भी अपना जवाहर नवोदय विद्यालय ऑनलाइन फॉर्म 2021 भर सकते हैं।

आवेदन करने की आरभ तारीख:-  22 अक्टूबर 2020

आवेदन करने की आखिरी तारीख:- 15 दिसंबर 2020

last आवेदन करने की आखिरी तारीख:- 29 दिसंबर 2020

कैसे भरें जवाहर नवोदय विद्यालय ऑनलाइन फॉर्म 2021

सबसे पहले आप निचे दिए गये लिंक पर क्लिक जो की नवोदय विद्यालय ऑफिसियल वेबसाइट  का लिंक है

महत्‍वपूर्ण लिंक्‍स :-

रोजगार समाचार I ऑफिसियल वेबसाइट

  • आवेदन करने के लिए सबसे पहले छात्रों को हमारे आर्टिकल पर दिए हुए लिंक पर क्लिक करना होगा
  • लिंक पर क्लिक करते ही छात्रों के सामने आवेदन पत्र खुल जायेगा। फिर छात्र आवेदन पत्र को सही से पढ़ें।
  • सारी जानकारी पढ़ने के बाद छात्र आवेदन पत्र को भरना शुरू करें।
  • आवेदन पत्र भरने के बाद छात्रों को सबमिट का बटन दबाना है।
  • बटन दबाते ही छात्रों का आवेदन पत्र पूर्ण हो जायेगा।

शैक्षिक योग्यता

  • छात्रों को 5 वीं उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • कक्षा 5 वीं में पढ़ने वाले छात्र भी आवेदन कर सकते हैं।

नवोदय स्कूल में 75 फीसदी आरक्षण ग्रामीण क्षेत्र का 

नवोदय विद्यालय में नामांकन के लिए ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों के लिए सुनहरा अवसर होता है। ग्रामीण क्षेत्र के लिए 75 फीसदी आरक्षण नवोदय के लिए होता है। वहीं 67 फीसदी छात्र और 33 फीसदी छात्राओं के लिए सीटें आरक्षित रहती हैं।

CG scholarship Application form 2020 kaise bharen छत्तीसगढ़ ऑनलाइन छात्रवृत्ति फॉर्म कैसे भरे?

12वीं पास के लिए SSC ने निकाली 5000 पदों पर भर्ती,एक और सुनहरा मौका अंतिम तिथि 26 दिसंबर 2020

Back to top button