ई श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2022

ई श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2022: जल्द खाते में आ सकते हैं 1000 रुपये,जानिए कब आएगा

E Shram Card Online Apply 2022:- दोस्तों केंद्र सरकार द्वारा देशभर में कई खास योजनाएं चलाई जा रही हैं, इसी योजनाओं के तहत मोदी सरकार द्वारा गरीबों तथा जरूरतमंदों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए ई- श्रम कार्ड योजना चलाई जा रही है, आज हम आपको बताएंगे कैसे आप इस श्रम कार्ड योजना का लाभ ले सकते हैं अपना कार्ड बनवा कर और इसमें ₹1000 की अगली किस्त कब आएगी ? इसमें कितना पैसा आपको मिलेगा ? और क्या खास-खास आपको लाभ मिल सकता है? इस श्रम कार्ड बनवाने से पूरी जानकारी के लिए आर्टिकल अंतक पढ़ें हम आपको डिटेल जानकारी देने का प्रयास करते हैं l

E- श्रमिक कार्ड के मुख्य उद्देश्य

दोस्तों बात करेगी श्रमिक कार्ड के मुख्य उद्देश्य का तो भारत के गरीब मजदूर परिवारों को केंद्र सरकार की सभी योजनाओं का लाभ सीधे प्रदान करना है श्रमिक कार्ड योजना के अंतर्गत निर्माण श्रमिक प्रवासी मजदूर और स्ट्रीट वेंडर घरेलू श्रमिक कृषि मजदूर आदि संगठित एवं असंगठित श्रमिकों का केंद्रीय डेटाबेस निर्माण करना है और उनको उनके योग्यता अनुसार रोजगार प्रदान करना भी इसका मुख्य उद्देश्य है आप भी श्रमिक कार्ड बनवा कर केंद्र सरकार कि इस योजना का लाभ ले सकते हैं

ट्रांसफर किए हैं अबतक 1000 रुपये

जैसे की आप सब को पता है की हाल ही में योगी सरकार ने ई-श्रम पोर्टल (e-shram portal) के तहत श्रमिकों को 500 रुपये महीना देने का ऐलान किया था. पिछले महीने सरकार ने इस स्कीम के तहत 1000 रुपये की राशि करीब 2 करोड़ श्रमिकों के खाते में ट्रांसफर की थी. आइये हम आपको बताने का प्रयास करेंगे की , E-shram card धारकों के खाते में आए 1000 रुपये कब आयेगे !

आयु सीमा:-

E-shram card बनवाने के लिए आपकी आयु सीमा 16 वर्ष से 59 वर्ष तक रखी गई है ,आप  ई-श्रम कार्ड बनवाने के लिए आप खुद अपने मोबाइल  से एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं. इसके अलावा आप कॉमन सर्विस सेंटर, स्टेट सेवा केंद्र या फिर पोस्ट ऑफिस के डिजिटल सेवा केंद्रों पर संपर्क कर सकते हैं.

ई श्रमिक कार्ड मोबाइल से कैसे बनाए ?

दोस्तों आज हम आपको बताने वाले हैं की ,आप कैसे खुद E-shram card अपने ही मोबाइल से बहुत ही आसानी से बना सकते हैं ,खुद के आलावा अपने परिवारों वालों का भी …पूरी स्टेप by स्टेप जानकारी के लिए आप निचे दिए गये विडियो को क्लीक कर के जरुर पढ़ें !

वीडियो देखें…..

  • सबसे पहले अपने क्रोम ब्राउज़र के अंदर ई श्रमिक कार्ड की वेबसाइट https://eshram.gov.in को खोले।
  • जिसका लिंक हम आपको निचे दे दिए हैं ,आप डारेक्ट क्लीक कर सकते हैं !
  • अब आप को registration वाले बटन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने सेल्फ रजिस्ट्रेशन का एक पेज खुलेगा।
  • इसके बाद आपको जिनका भी ई श्रमिक कार्ड बनाना है उसके आधार से जुड़े मोबाइल डालने है!
  • आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त करने के लिए  send OTP पर क्लिक करें

महत्वपूर्ण लिंक 

e-Shram Card Online Registration

ई-श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन 2022 आप खुद ही अपने मोबाइल से ही खुद ही कर सकते हैं इसके लिए आप ऊपर दिए गये लिंक पर क्लीक कर सकते हैं ,किसी भी प्रकार की अन्य जानकारी के लिए आप हमें व्हाट्सप ग्रुप के माध्यम से सम्पर्क कर सकते हैं ! हम आपकी  e-Shram Card Online Registration करने में हेल्प करेंगे !

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
close