PM Kisan Samman YojanaPradhan Mantri Yojana 2022

PM Kisan Samman Nidhi के लाभार्थियों के लिए राहत भरी खबर है.| पीएम किसान e-kyc अपडेट कैसे करें || ई-केवाईसी अपने मोबाइल से कैसे करें 

पीएम किसान e-kyc अपडेट कैसे करें || How To Complete eKYC PM Kisan samman Nidhi

पीएम किसान e-kyc अपडेट कैसे करें:- प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के लिए आज हम बड़ी खबर लेकर आए हैं अगर आपने अभी तक e-kyc नहीं कराए हैं अपने खाते का तो, आपके लिए यह खबर जरूरी है दोस्तों जैसे कि आप सबको पता है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं की बिना आपके e-kyc के नहीं आएगा l

ई-केवाईसी के लिए आधार सेवा केंद्रों तक जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के लिए राहत भरी खबर है. अब आपको ई-केवाईसी के लिए आधार सेवा केंद्रों तक जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.अगर आपका मोबाइल नंबर आपके आधार से लिंक है तो आप अपने मोबाइल या लैपटॉप से ओटीपी के जरिए ई-केवाईसी घर बैठे पूरी कर सकते हैं |

जैसे की पता है हाल में ही E-kyc के लिए आधार सेवा  केंद्र जाना पड़ता है, लेकिन अब फिर से यह सेवा शुरू कर दी गई है ,जिससे आप खुद अपने मोबाइल या लैपटॉप या कंप्यूटर की मदद से ईकेवाईसी घर बैठे कर सकते हैं , वह भी पूर्णता फ्री में अगर आप E-kyc नही करना चाहते हैं तो आपका 11वीं क़िस्त आपके बैंक खाते में नही आएगा !

2000 रुपए की किस्त लटक सकती है,जानिए कैसे

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं क़िस्त का 11वीं किस्त का वैसे तो इंतजार देश के करीब 12.50 करोड़ किसानों को है, लेकिन अगर आपने e-KYC नहीं पूरी की है तो 2000 रुपए की किस्त लटक सकती है. आप नीचे देखें स्टेप को फॉलो करके अपने खाते का एक वैसे खुद कर सकते हैं l

ई-केवाईसी अपने मोबाइल से कैसे करें 

प्रोसेस नंबर 1 : सबसे पहले अपने मोबाइल या लैपटॉप पर पीएम क‍िसान की वेबसाइट (pmkisan.gov.in) ओपन करें. यहां पर दांयी तरफ e-KYC का ल‍िंक द‍िखेगा.


प्रोसेस नंबर 2 : यहां आधार (AADHAAR) से ल‍िंक मोबाइल नंबर दर्ज करें और सर्च बटन पर टैप करें.
अब आपके मोबाइल पर 4 ड‍िज‍िट का ओटीपी आएगा. इसे दिए गए बॉक्‍स में टाइप करें.

अब 3 : फिर से आधार आथंटिकेशन के लिए बटन को टैप करने के ल‍िए कहा जाएगा. इसे टैप करें और 6 अंकों का एक और ओटीपी आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर आएगा. इसे भरकर सब्‍म‍िट पर टैप करें.

प्रोसेस नंबर 4 : इसके बाद आपका eKYC पूरा हो जाएगा वरना Invalid लिखा आएगा. ऐसा होने पर आप आधार सेवा केंद्र जाकर इसे ठीक करा सकते हैं. पहले से ही eKYC होने पर eKYC is already done का मैसेज दिखेगा.

महत्वपूर्ण लिंक :-

ई-केवाईसी अपने मोबाइल से कैसे करें 

https://exlink.pmkisan.gov.in/aadharekyc.aspx

1 मई से 30 जून के बीच सरकार की तरफ से सोशल ऑडिट

इसलिए अगर आपको अगली किस्त बिना किसी रुकावट के पाना है तो 31 मई तक इसे जरूर पूरा कर लें. यह भी खबर है कि 1 मई से 30 जून के बीच सरकार की तरफ से सोशल ऑडिट कराया जा रहा है. इस ऑडिट में ग्राम सभा के जरिए पात्र और अपात्र लोगों के बारे में जानकारी जुटाई जाएगी. इसके बाद सूची से अपात्रों के नाम हटाए जाएंगे और पात्र लोगों के नाम जोड़े जाएंगे.

कैसे करें ई-केवाईसी लैपटॉप या मोबाइल से

कृषि विभाग के अनुसार इस काम के लिए आपका आधार और मोबाइल नंबर लिंक होना जरूरी है. ऐसा है तो लैपटॉप या मोबाइल से ओटीपी के जरिए इसे पूरा कर सकते हैं.

  • पीएम किसान की वेबसाइट (pmkisan.gov.in) खोलें.
  • यहां पर दाएं तरफ सबसे पहले ई-केवाईसी का विकल्प दिखेगा.
  • इसे क्लिक करते ही आधार (AADHAAR CARD) कार्ड नंबर दर्ज करें.
  • ऐसा करने के बाद आपके मोबाइल पर चार अंकों का ओटीपी आएगा. इसे दिए गए बॉक्स में टाइप कर दें.
  • आधार आथंटिकेशन बटन को टैप करना होगा. फिर 6 अंकों का एक ओटीपी मोबाइल पर आएगा. इसे सबमिट करें.
  • इसके बाद आपका ई-केवाईसी पूरा हो जाएगा. ऐसा न होने पर इनवैलिड लिखा मिलेगा.
  • इनवैलिड लिखा होने पर आप आधार सेवा केंद्र जाकर इसे ठीक करवा सकते हैं.

पीएम प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2022-23 में अपना नाम कैसे खोजें ?

पीएम प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2022 में अपना नाम कैसे खोजें ?

स्मार्ट बिजली मीटर : अब रुकेगी बिजली चोरी, जितना जलाओगे उतना बिल चुकाओगे अब लगेगा प्रीपेड मीटर

Back to top button
close