CG College Exam News 2022School News

छत्तीसगढ़ के विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी, जाति प्रमाण पत्र को लेकर भूपेश सरकार ने लिया ये फैसला

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा प्रदेश के सभी विद्यार्थियों के लिए जाति प्रमाण पत्र संबंधित सुधार एवं नए जाति प्रमाण पत्र कैसे बनेगा इस संबंधित आवश्यक दिशा निर्देश जारी किया गया है आई समझते हैं भूपेश बघेल द्वारा निर्देशित जाति प्रमाण  संबंधित आवश्यक दिशा निर्देश l

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा विद्यार्थियों के हित में यह निर्णय लिया गया है कि विद्यार्थियों को प्रतिवर्ष जाति प्रमाण पत्र जारी किये जाने के स्थान पर एक ही बार जाति प्रमाण पत्र जारी किये जाएं। विद्यार्थियों को जारी जाति प्रमाण पत्र स्थायी अभिलेख की तरह होंगे।

राज्य सरकार के निर्णय के अनुसार सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा इस संबंध में सभी कलेक्टरों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं Good news for the students of Chhattisgarh, Bhupesh government took this decision regarding caste certificate।

इसका डुप्लीकेट भी जारी किया जा सकेगा

सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा सभी कलेक्टरों को जारी किए गए निर्देश में स्पष्ट किया गया है कि स्थाई सामाजिक प्रास्थिति प्रमाण पत्र (जाति प्रमाण पत्र) की मान्यता समय के द्वारा सीमित नहीं होगी अर्थात् यह कालातीत नहीं होगा यह सर्वदा के लिए होगा। यह एक तरह से स्थाई अभिलेख है।

 

बार-बार जाति प्रमाण जारी किये जाने की आवश्यकता नही है. जाति प्रमाण पत्र खो जाने की स्थिति में प्राधिकृत अधिकारी द्वारा इसका डुप्लीकेट भी जारी किया जा सकेगा।

कलेक्टरों को निर्देश

कलेक्टरों को निर्देश दिए गए हैं कि छत्तीसगढ़ राज्य में स्थित समस्त शासकीय, निजी शालाओं एवं केन्द्रीय बोर्ड की शालाओं में कक्षा छठवीं से बारहवीं तक अध्ययनरत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछडा वर्ग के विद्यार्थियों के जाति एवं निवास प्रमाण पत्र उनकी शालाओं में अध्ययनरत होने के दौरान ही उनके स्थायी जाति प्रमाण पत्र एवं निवास प्रमाण पत्र तैयार कर शालाओं में वितरित किये जायंे तथा उक्त शिविर का आयोजन प्रत्येक वर्ष निरंतर रूप से जारी रखंे जायें।

शालाओं में लंबित जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र आगामी शैक्षणिक सत्र तक जारी किये जाएं। कलेक्टरों को इस संबंध में मासिक प्रगति रिपोर्ट अनिवार्य रूप से सामान्य प्रशासन विभाग (आरक्षण प्रकोष्ठ) को भेजने के निर्देश दिए गए हैं।

इसके संबंधित किसी प्रकार की अन्य जानकारी के लिए आप हमें व्हाट्सएप कर सकते हैं व्हाट्सएप ग्रुप का लिंक आपको नीचे हम दिए हैं क्लिक करें और व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े l

 

Back to top button
close