Latest Chhattisgarh Government Jobs

जिला एवं सत्र न्यायालय रायपुर मे 67 पदों की भर्ती || District Court Raipur Recruitment 2022

जिला एवं सत्र न्यायालय रायपुर मे 67 पदों की भर्ती:- छत्तीसगढ़ रोजगार समाचार 2022 के अंतर्गत आज हम आपके लाए हैं ,सीजी सरकारी नौकरी के अंतर्गत छत्तीसगढ़ जिला एवं सत्र न्यायालय रायपुर में 67 पदों पर सीधी भर्ती के संबंध में महत्वपूर्ण अपडेट लेकर ! अगर आप आठवीं, 12वीं पास हैं तो आप कार्यालय जिला एवं सत्र न्यायाधीश रायपुर के अंतर्गत चपरासी सहायक ग्रेड तीन एवं स्टेनोग्राफर के विभिन्न पदों हेतु आवेदन कर सकते हैं l

जिला एवं सत्र न्यायाधीश रायपुर के अंतर्गत होने वाली भर्तियों के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारियां जैसे कि चपरासी सहायक ग्रेड तीन एवं स्टेनोग्राफर के शैक्षणिक योग्यता आयु सीमा वेतनमान एवं आवेदन कैसे करें संबंधित पूरी जानकारी के लिए आर्टिकल अंत तक पढ़े l आवेदन पत्र प्रस्तुत करने की प्रारंभिक तिथि 29 / 12 / 2021 प्रात 11:00 बजे से – आवेदन पत्र प्रस्तुत करने की अन्तिम तिथि 31/01/2022 संध्या 5.00 बजे तक !

विभाग का नाम :-जिला एवं सत्र न्यायाधीश रायपुर छत्तीसगढ़
पदों का नाम :-स्टेनोग्राफर हिंदी
स्टेनोग्राफर अंग्रेजी
सहायक ग्रेड - 03
भृत्य
पदों की संख्या :-067 post
आवेदन कैसे करें ऑफलाइन माध्यम से
शासकीय वेबसाईट https://districts.ecourts.gov.in/raipur

कार्यालय जिला एवं सत्र न्यायाधीश रायपुर महत्वपूर्ण तिथि
आवेदन जमा करने की प्रारंभिक तिथि -29 दिसम्बर 2021 से
आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि - 31 जनवरी 2022 तक।

आयु सीमा & छुट :-

प्रत्येक अभ्यर्थी पात्र होंगे, जिनकी आयु 01 जनवरी 2022 को 18 वर्ष से कम तथा 30 वर्ष से अधिक न हो, परन्तु छ.ग. के स्थानीय / मूल निवासी अभ्यर्थी के लिए उच्चतर आयु सीमा 40 वर्ष होगी। छ.ग. राज्य के बाहर अन्य राज्यों के आवेदकों के लिए अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष होगी।

छत्तीसगढ़ राज्य के स्थानीय निवासी अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग (गैर कीमीलेयर), महिला इत्यादि के लिए अधिकतम आयु सीमा में राज्य शासन द्वारा जो छूट दी गई है, वे छूट यथावत लागू रहेगी तथा सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा आयु के संबंध में समय-समय पर जारी निर्देशों के आधार पर अभ्यर्थियों को आयु में दी जाने वाली सभी प्रकार की छूट को सम्मिलित करने के बाद अधिकतम आयु 45 वर्ष से अधिक नहीं होगी।

आवेदन पत्र प्रस्तुत करने की प्रक्रिया

दोस्तों कार्यालय जिला एवं सत्र न्यायाधीश रायपुर के अंतर्गत चपरासी , सहायक ग्रेड 3 एवं स्टेनोग्राफर के विभिन्न पदों में नियमित सरकारी नौकरी भर्ती हेतु आपको ऑफलाइन आवेदन पत्र जमा करना होगा,आवेदन पत्र विज्ञापन के साथ संलग्न प्रारूप में आपको निचे महत्वपूर्ण लिंक के निचे मिल जायेगा ! आप पीडीऍफ़ डाउनलोड कर लीजिये !

अभ्यर्थी इन बातों का रखें ध्यान

पूर्णतः भरे हुए आवेदन पत्र दिनांक 31/01/2022 की संध्या 5.00 बजे तक बंद लिफाफे में, जिस पर स्पष्ट रूप से आवेदित पद स्टेनोग्राफर-अंग्रेजी / स्टेनोग्राफर-हिन्दी / सहायक ग्रेड-3 / मृत्य के पद पर नियुक्ति हेतु आवेदन पत्र लिखा हो, जिला एवं सत्र न्यायाधीश रायपुर (छ0ग0) के कार्यालय में रखे ड्रॉप बॉक्स पर डाले जा सकेंगे पंजीकृत डाक/स्पीड पोस्ट / कोरियर या किसी अन्य माध्यम से प्राप्त आवेदनों पर विचार नहीं किया जावेगा।

दिनांक 31/01/2022 की संध्या 5.00 बजे के उपरांत प्राप्त होने वाले आवेदन पत्रों पर विचार नहीं किया जावेगा। आवेदन पत्र के साथ शैक्षणिक योग्यता, जाति, निवास विकलांगता आदि से संबंधित समस्त आवश्यक प्रमाण पत्रों की स्वप्रमाणित छायाप्रतियां संलग्न करना आवश्यक होगा।

महत्वपूर्ण लिंक

विभागीय विज्ञापन || आवेदन प्रारूप 

नियुक्ति हेतु चयन विधि

स्टेनोग्राफर अंग्रेजी (1) कौशल परीक्षा

उमीदवारों से 100 शब्द प्रतिमिनिद की गति से मिनट का अंग्रेजी दिया जिसे परीक्षा के निर्धारित समय 30 मिनट की सीमा में शुद्धता से कम्प्यूटर में टाईप करना होगा। डिक्टेशन की प्रत्येक त्रुटि के लिये 1/5 अंक काटा जायेगा, जो पैराग्राफ सेटिंग तथा टाईप की प्रत्येक अशुद्धि के लिये भी होगा कौशल परीक्षा 100 अंक की होगी कौशल परीक्षा उबुन्टु लाईनक्स (Ubunts Linux) ली जायेगी।

2.स्टेनोग्राफर हिन्दी (अ) कौशल परीक्षा

उम्मीदवारों से 100 शब्द प्रतिमिनिट की गति से 5 मिनट का हिन्दीदिया जायेग जिसे परीक्षा के निर्धारित समय 30 मिनट की सीमा में शुद्धता से कम्प्यूटर में टाईप करना होगा। डिक्टेशन / श्रुतलेख की प्रत्येक त्रुटि के लिये 1/5 अंक काटा जायेगा जो पैराग्राफ सेटिंग तथा की प्रत्येक अशुद्धि के लिये भी होगा कौशल परीक्षा 100 अंक की होगी कौशल परीक्षा उबुन्दु लाईक्स (Ubuntu Linux) में सी जावेगी।

3. सहायक ग्रेड तीन (स) कोशल परीक्षा

उम्मीदवारों को लगभग 250 शब्द की हिन्दी गद्यांश को निर्धारित समय 10 मिनट की सीमा में में टाईप करना होगा। प्रत्येक त्रुटि के लिये 15 अंक काटा ज टंकी प्रत्येक अशुद्धि के लिये भी होगा को परीक्षा 100 अंक की होगी कौशल परीक्षा बुन्द्र लाईनक्स (Ubuntu Linux) में ली जायेगी।

– सूची तथा प्रतीक्षा सूची :

कौशल परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर वर्गवार मेरिट सूची तैयार की जायेगी जिसमें से अधिकतम अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों की चयन सूची एवं वर्गवार प्रतीक्षा सूची तैयार की जायेगी। सूची परिणाम घोषित होने की तिथि से एक वर्ष तक प्रभावशील रहेगी। समान अंक प्राप्त होने की स्थिति में जन्मतिथि के आधार पर वरीयता तय की जायेगी, जिस अभ्यर्थी की जन्मतिथि पहले होगी उन्हें प्राथमिकता प्रदान की जायेगी जन्मतिथि समान होने पर अंग्रेजी वर्णमाला के अनुसार जिस आवेदक का नाम प्रथम आएगा उनका चयन किया जायेगा।

चयनित उम्मीदवार को सर्वप्रथम अनतिम सूची (Provisional List) तैयार की जायेगी, जिसका प्रकाशन कार्यालय के वेबसाईट एवं कार्यालय की सूचना पटल में किया जायेगा। चयनित उम्मीदवार के प्रमाण पत्रों के संबंध में यदि किसी को दावा आपतिा हो तो 15 दिन के भीतर इस कार्यालय में प्रस्तुत कर सकेगा।

उक्त समयावधि में कोई अभ्यावेदन प्राप्त न होने की स्थिति में यह मान लिया जायेगा कि किसी अभ्यर्थी को कोई आपत्ति नहीं है। तत्पश्यति को जिला चिकित्सालय में चिकित्सा बोर्ड से स्वास्थ्य फिटनेस प्रमाण पत्र प्राप्त करने के बाद ही लिया जाएगा तथा आरक्षित वर्ग में चयनित उम्मीदवारों को जाति

महत्वपूर्ण टीप:

यह सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी स्वयं आवेदक की होगी कि वे आवेदित पद के लिये निर्धारित समस्त अर्हताओं तथा शर्तों को पूरा करते हैं। आवेदन करने के पहले आवेदक अपनी अर्हता की जांच स्वयं कर लें और अर्हता की समस्त शर्तों को पूरा करने पर ही आवेदन पत्र प्रस्तुत करें परीक्षा में शामिल किये जाने का यह अर्थ कदापि नहीं होगा कि आवेदक को अर्ह मान लिया गया है।

चयन के किसी भी स्तर पर आवेदक के अनर्ह पाये जाने की दशा में आवेदन पत्र निरस्त कर उम्मीदवारी समाप्त मानी जावेगी नियुक्ति के पश्चात् कोई सारवान जानकारी छुपाये जाने पर कभी भी सेवा समाप्त की जा सकेगी।

Back to top button