छत्तीसगढ़ राशनकार्ड नवीनीकरण के लिए ऑनलाईन आवेदन 25 फरवरी तक

Check CG Ration Card Renewal Status:- छत्तीसगढ़ राशन कार्ड नवीनीकरण को लेकर आ रहा है बाद अपडेट अगर आप अभी तक राशन कार्ड नवीकरण के लिए आवेदन नहीं कर पाए हैं तो घबराई नहीं छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा राशन नवीनीकरण के डेट में बड़ा बदलाव किया गया है अब आप 25 फरवरी तक कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन तानासन नवीनीकरण के लिए राशन नवीकरण कैसे करने हैं, इसकी जानकारी हम आपको आगे इस आर्टिकल में डिटेल के साथ दे रहे हैं !

CG राशन कार्ड का नवीनीकरण मोबाइल से ऐसे करें
राशन कार्ड के नवीनीकरण के लिए सबसे पहले आप खाद्य विभाग के आधिकारिक वेबसाइट – https://khadya.cg.nic.in पर जाएं और और राशन कार्ड नवीनीकरण एप्प डाउनलोड कर लेवें।
मोबाइल एप्प्लिकशन डाउनलोड करने के बाद पुराने राशन कार्ड में दी गई क्यूआर कोड को स्केन करें। स्केन करने के बाद नवीनीकरण हेतु इलेक्ट्रानिक आवेदन प्रस्तुत करें।

  • राशन कार्ड नवीनीकरण हेतु ऑनलाइन आवेदन की प्रारम्भिक तिथि – 25 जनवरी 2024 से
  • राशन कार्ड नवीनीकरण हेतु ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि – 15 फरवरी 2024 तक
  • लास्ट डेट में बढ़ोतरी :- 25 फरवरी 2024 तक

मोबाइल ऐप से करें आवेदन … राशन कार्ड नवीकरण

अगर आप अभी तक राशन कार्ड नवीकरण के लिए आवेदन नहीं किए हैं तो आप घबराइए नहीं आसानी से नीचे देकर लिंक पर क्लिक करें और अपना राशन कार्ड नवीनीकरण कर सकते हैं, अगर आपको अपने मोबाइल या कंप्यूटर की मदद से राशन कार्ड नवीकरण में कोई परेशानी आती है, तो आप अपने सरकारी सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकानदार से संपर्क कर सकते हैं, जो कि आपका फ्री में 2 मिनट के अंदर ही ऑनलाइन राशन कार्ड नवीनीकरण के लिए आवेदन कर देंगे!

राशन कार्ड नवीनीकरण कैसे करें मोबाइल से

राशनकार्ड नवीनीकरण के लिए खाद्य विभाग के द्वारा खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोेक्ता संरक्षण विभाग का नया मोबाईल एप्प तैयार किया गया है, इसे प्ले स्टोर में जाकर डाउनलोड किया जा सकता है। हितग्राही द्वारा खाद्य विभाग की वेबसाइट http://khadya.cg.nic.in से इसे डाउनलोड किया जा सकता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

उचित मूल्य दुकान स्तर पर ऑनलाईन प्रक्रिया

राशनकार्डधारी अपने मोबाईल में इस एप्प के जरिए नवीनीकरण के लिए इलेक्ट्रानिक आवेदन ऑनलाईन प्रस्तुत कर सकते हैं। ऐसे हितग्राही जिनके पास एन्ड्राईड मोबाईल नहीं है अथवा जहां पर मोबाईल कनेक्टिविटी नहीं है वहां उचित मूल्य दुकान स्तर पर ऑनलाईन प्रक्रिया के जरिए राशनकार्डों के नवीनीकरण हेतु इलेक्ट्रानिक आवेदन प्रस्तुत करने की सुविधा भी दी जा रही है।

आधिकारिक वेबसाइट – https://khadya.cg.nic.in पर

नवीनीकरण नहीं करने पर, क्या रद्द हो जाएगी राशन कार्ड!

राशन कार्ड नवीनीकरण करना आपके लिए बहुत जरूरी है, अगर आप राशन कार्ड नवीनीकरण नहीं करते हैं तो, आपका राशन कार्ड रद्द भी हो सकता है, फिलहाल राशन कार्ड नवीनीकरण का डेट 25 फरवरी तक बढ़ा दिया गया है, जो कि पहले 15 फरवरी रखा गया था ,इसलिए आपके पास काफी समय है, आप आसानी से अपने खुद मोबाइल या कंप्यूटर की मदद से नवीनीकरण (Check CG Ration Card Renewal Status) के लिए आवेदन फॉर्म भर सकते हैं, आपको इसके लिए लगेगा मात्र 2 मिनट।

महतारी वंदन योजना का फॉर्म भरने वाले देखें एक क्लिक में आवेदन Accept हुआ या नहीं

नोट :- भारत सभी योजनाओं वैकेंसी स्कूल कॉलेज न्यूज़ से संबंधित जानकारी के लिए आप हमें व्हाट्सएप ग्रुप द्वारा फॉलो कर सकते हैं लिंक नीचे दिया गया है मिलते हैं नेक्स्ट आर्टिकल में तब तक के लिए जय हिंद।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Back to top button
close