CG Board 12th Result 2023CGBSE 10th and 12th Application Form 2023School News

CG Board Result 2022 : छत्तीसगढ़ बोर्ड में डेढ़ लाख छात्र फेल, फेल छात्र फिर से कैसे होंगे पास….जाने पूरा प्रोसेस

Chhattisgarh Board 12th Result 2022 Out: 79.30% रहा छत्तीसगढ़ 12वीं बोर्ड का रिजल्ट, देखें अपडेट्स

Chhattisgarh Board 10th 12th Result 2022 :- छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर द्वारा छत्तीसगढ़ के दसवीं और बारहवीं बोर्ड क्लास के नतीजे 14 मई 2022 को घोषित कर दिए गए हैं  ,वैसे तो कई छात्र इसमें बहुत अच्छे नंबर लाकर छत्तीसगढ़ में टॉप टेन में अपना नाम फिक्स किए हैं, और कई छात्र ऐसे भी हैं जो कि फेल हो चुके हैं कोई दो सब्जेक्ट से तो कोई तीन या चार सब्जेक्ट से तो आज हम बात करेंगे छत्तीसगढ़ बोर्ड परीक्षा के नतीजों के बाद जो छात्र फेल हो चुके हैं वह आगे क्या करें ताकि उनका 1 साल बर्बाद ना हो तो आज हम इस विषय पर विस्तार से चर्चा करेंगे |  अगर आप नए हैं तो हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ जाएं l

सीजी बोर्ड क्लास 10वीं & 12वीं में डेढ़ लाख छात्र फेल

दोस्तों से बता दें छत्तीसगढ़ बोर्ड द्वारा इस साल ऑफलाइन एग्जाम लिया गया था और कई छात्र ठीक से पढ़ाई भी नहीं किए थे कई कारणों की वजह से इसलिए इस साल लगभग 150000 छात्र दसवीं और बारहवीं मिलाकर फेल हो चुके हैं , आपको बता दे की इस साल छत्तीसगढ़ बोर्ड परीक्षा में 6.5 लाख छात्र उपस्थित हुए थे। लेकिन इनमें से 4 लाख 97 हजार 469 छात्र ही पास हुए हैं, बाकी 1 लाख 53 हजार 23 छात्र फेल हुए हैं। अकेले 10वीं कक्षा में 93 हजार 529 छात्र फेल हुए हैं। 12वीं में 59 हजार 494 छात्र फेल हुए हैं।

12वीं छात्रों का कुल पास प्रतिशत 79.30% रहा है, इसमें लड़कियों का पास प्रतिशत 81.15 रहा जबकि लड़कों का पास प्रतिशत 77.03% रहा है. साथ ही 10वीं में छात्रों का ऑवरऑल पासिंग परसेंटेज 74.23% रहा जिसमें लड़कियों का पासिंग परसेंटेज 78.84% रहा है. आगे आज आपको बताने वाले हैं कि एक डेढ़ लाख छात्र जो फेल हो चुके हैं वह क्या करें ताकि यह पास हो जाएं और आगे अपना करियर बना सके मनचाहे जगह पर ||

छत्तीसगढ़ बोर्ड 2022 में फेल छात्र ,कैसे पास होंगे ….जानिए

छत्तीसगढ़ 10वीं एवं 12वीं के रिजल्ट के आने के बाद जो छात्र फेल हो चुके हैं वे आगे क्या करें जिससे वह पास हो जाएं तो आज हम आपको कुछ तरीका बता रहे दोस्तों जो कि आपके लिए हेल्पफुल रहेगी.. माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर द्वारा नोटिफिकेशन को ध्यानपूर्वक पढ़ें आपको सब बात क्लियर हो जाएगा दोस्तों!

पहला तरीका :-

छत्तीसगढ़ बोर्ड परीक्षा 10वीं, 12वीं में फेल छात्र पुन:जांच और पुनर्मूल्यांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन सकते हैं साथ ही दोस्तों आप चाहे तो अपने उत्तर पुस्तिका ( cg baord Checked Copy kaise dekhen ) का फोटो कॉपी भी ऑनलाइन आवेदन करके मंगा सकते हैं, यह सभी प्रक्रिया रिजल्ट घोषित होने के 15 दिवस के भीतर होते हैं तो आज ही आप आवेदन कर सकते हैं अपने रिजल्ट के पुन: चेकिंग के लिए या पुन:जांच नंबर काउंटिंग के लिए या दोस्तों फोटोकॉपी के लिए आगे हम आपको प्रोसेस बताने वाले हैं कि किस प्रकार से आप आवेदन कर सकते हैं l

इसके बाद माध्यमिक शिक्षा मंडल उत्तरपुस्तिका का मूल्यांकन दो मूल्यांकनकर्ताओं द्वारा कराया जायेगा. इसके बाद छात्र के परीक्षाफल में 10 अंकों या उससे अधिक की वृद्धि होने पर नंबर बढ़ाए जाएंगे लेकिन अंकों की कमी होने पर अंक घटाये नहीं जायेंगे यानी पहले के रिजल्ट के अंक बरकरार रहेंगे.

  • आवेदन करने की अंतिम तिथि 31-05-2022
  • परीक्षार्थी द्वारा सीधे ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

दूसरा तरीका :-

इसके साथ ही बोर्ड कंपार्टमेंट परीक्षा को भी आयोजित करेगा, जिसके अंतर्गत फेल हुए छात्रों को एक बार फिर से पेपर देने का मौका मिलेगा और बोर्ड की तरफ से जल्द ही कम्पार्टमेंट परीक्षा की तारीख का ऐलान करेगा। इसके बारें में अधिक जानकारी के लिए आप बोर्ड द्वारा जारी की हेल्पलाइन नंबर 18002334363 पर कॉल कर सकते हैं. यह हेल्पलाइन नंबर 23 मई तक सक्रिय रहेगा. या आप हमारें व्हाट्सप ग्रुप से जुड़  जाये ,हम आपको इसके बारें में जानकारी देंगे !

तीसरा तरीका

आप अवसर परीक्षा में बैठ कर भी फेल हुए सब्जेक्ट में पास हो सकते हैं इसके संबंधित पूरी जानकारी के लिए ऊपर दिए गए नोटिफिकेशन को ध्यानपूर्वक पढ़ें और अपने नजदीकी स्कूल जाकर अपने टीचर से संपर्क करें इस प्रकार से आप अवसर परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं

समस्त पूरक/ अनुत्तीर्ण छात्र/छात्राओं के लिए आवश्यक सूचना

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल की हाई स्कूल एवं हायर सेकण्डरी पूरक / अवसर परीक्षा वर्ष 2022 के ऑनलाइन आवेदन पत्र सामान्य शुल्क के साथ जमा करने की अंतिम तिथि दिनांक 31-05-2022 तक एवं विलम्ब शुल्क के साथ 550/ रूपये प्रति छात्र दिनांक 07-06-2022 तक निर्धारित की जाती है।

समस्त पूरक/ अनुत्तीर्ण छात्र/छात्राओं को सूचित किया जाता है कि अपने निकटस्थ मण्डल द्वारा निर्धारित अग्रेषण संस्था के माध्यम से ऑनलाइन परीक्षा आवेदन पत्र भरने की कार्यवाही कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने की प्रकिया के सम्बन्ध में दिशा निर्देश एवं अग्रेषण संस्था की सूची मंडल की वेबसाइट www.cgbse.nic.in पर उपलब्ध है।

छत्तीसगढ़ 10वीं 12वीं बोर्ड का रिजल्ट, देखें अपडेट्स

विभाग का नाम :छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर
आर्टिकल का नाम :-CG बोर्ड पुनर्गणना, पुनर्मूल्यांकन एवं उत्तर पुस्तिका की छायाप्रति हेतु ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया
आवेदन करने की लास्ट डेट :-31-मई-2022
आवेदन शुल्क :-पुनर्गणना के लिए प्रति विषय 100 रुपए, पुनर्मूल्यांकन के लिए प्रति विषय 500 रुपए और उत्तरपुस्तिका की छायाप्रति के लिए प्रति विषय 500 रुपए शुल्क देना होगा
आवेदन प्रकिया :-ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट www.cgbse.nic.in

Rechecking/Retotaling आवेदन शुल्क :-

तो दोस्तों आपको बता दे की सीजी बोर्ड ( माध्यमिक शिक्षा मंडल ) द्वारा CGBSE Rechecking Retotaling Form 2022 के लिए फीस निर्धारित कर दी है. पुनर्गणना के लिए प्रति विषय 100 रुपए, पुनर्मूल्यांकन के लिए प्रति विषय 500 रुपए और उत्तरपुस्तिका की छायाप्रति के लिए प्रति विषय 500 रुपए शुल्क देना होगा.नक्सल प्रभावित जिले और आदिवासी बहुल क्षेत्र के अभ्यर्थियों को फीस में 50 प्रतिशत की छूट देने का प्रावधान है. अगर आप अपने रिजल्ट से संतुष्ट नही हैं तो आप बिलकुल आवेदन करें जो की सरल है !

CG बोर्ड Rechecking Retotaling Form 2022 कैसे भरें

परीक्षार्थियों द्वारा पुनर्गणना, पुनर्मूल्यांकन एवं उत्तर पुस्तिका की छायाप्रति हेतु ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया HIGH SCHOOL(10th) EXAMINATION RESULTS – 2022 एवं HIGHER SECONDARY (12th) EXAMINATION RESULTS – 2022 के Click for Result and RT/RV/PC Application का पूरा प्रोसेस !

1. मंडल की वेबसाइट www.cgbse.nic.in में Click for Result and RT / RV / PC Application पर click करना होगा ।

2. रोल नंबर एवं कैप्चा प्रविष्ट करने के बाद SUBMIT बटन पर click करना होगा

3. परीक्षार्थी को परीक्षा परिणाम दिखाई देगा, परीक्षा परिणाम में दिए गए CLICK for RT/RV/PC बटन को click करना होगा ।

4. परीक्षार्थी को RT/RV/PC का ऑनलाइन आवेदन, स्क्रीन पर दिखाई देगा।

5. परीक्षार्थी विषयों एवं RT/RV/PC के विकल्प का चयन करना होगा

6. इसके बाद परीक्षार्थी को अपना पता एवं मोबाइल नंबर प्रविष्ट कर SAVE बटन पर click करना होगा ।

7. परीक्षार्थी द्वारा समस्त जानकारी सेव करने के बाद ऑनलाइन आवेदन का Preview दिखाई देगा,

08 जिसमें परीक्षार्थी अपने द्वारा ऑनलाइन जानकारी का पुनः अवलोकन कर सकेगा. जानकारी सही होने पर CONFIRM बटन पर click कर ऑनलाइन भुगतान की कार्यवाही करेगा।

8. यदि जानकारी में सुधार करना हो तो CONFIRM करने के पूर्व BACK बटन पर click कर आवश्यकता अनुसार सुधार कर UPDATE बटन पर click करने के बाद ऑनलाइन भुगतान की कार्यवाही करेगा ।

9. परीक्षार्थी द्वारा CONFIRM बटन पर click करने के बाद आवेदन पत्र में किसी भी प्रकार का सुधार नहीं किया जा सकेगा ।

10. ऑनलाइन भुगतान करने के बाद ऑनलाइन किये गए आवेदन की प्रति मुद्रण किया जा सकेगा, जिसे परीक्षार्थी द्वारा सुरक्षित रखा जाना होगा ।

महत्वपूर्ण लिंक :-

www.cgbse.nic.in RT / RV / PC Application लिंक 

विशेष नोट:- अंतिम तिथि के पश्चात् कोई भी आवेदन मान्य नहीं किये जायेंगे । उपरोक्त प्रक्रिया के अतिरिक्त किसी भी प्रकिया के अपनाने पर आवेदन निरस्त किया जावेगा, अर्थात डाक द्वारा आवेदन स्वीकार नहीं किये जावेंगे, जिन छात्रों के परिणाम बाद में घोषित किये जायेंगे उनके लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि परीक्षा परिणाम घोषणा से 15 दिवस मानी जावेगी ।

CG Board 10th, 12th Result 2022 : छात्रों के लिए हेल्पलाइन

CGBSE बोर्ड ने 10वीं और 12वीं परिणाम घोषित होने से पहले और बाद में छात्रों की चिंता को दूर करने के लिए एक हेल्पलाइन नंबर एक्टिव किया है. अपने छत्तीसगढ़ बोर्ड के परिणाम को लेकर चिंतित छात्र सुबह 10:30 से शाम 5 बजे के बीच टोल-फ्री नंबर 18002334363 पर कॉल कर सकते हैं. यह हेल्पलाइन नंबर 23 मई तक सक्रिय रहेगा.

Back to top button
close